Instrumental Music

Our instrumental music institute is designed to offer comprehensive and advanced learning in guitar, keyboard, tabla, dholak/mridang, flute, octapad/electronic drum, and synthesizer lessons .

Instrumental Music

Our instrumental music institute is designed to offer comprehensive and advanced learning in guitar, keyboard, tabla, dholak/mridang, flute, octapad/electronic drum, and synthesizer lessons .

EXAMINATION SUBJECTS

 Senior Diploma

  • 3rd year Syllabus
  • 4th year Syllabus

3rd year Syllabus

1.तानपुरे, तबले का पूर्ण विवरण और मिलाना
2.आंदोलन की चौड़ाई और उसके नाद के छोटे-बड़े पन से संबंध
3.22 श्रुतियों का सात शुद्ध स्वरों से विभाजन (आधुनिक मत)
4.थाट राग के विशेष नियम
5.श्रुति-नाद सूक्ष्म भेद
6.व्यंकटमुखी 72 थाटों संग गणितानुसार रचना और एक थाट से 484 रागों की उत्पत्ति
7. समय अनुसार रागों के तीन वर्ग
(रे कोमल, ध कोमल, रे, ध, ग कोमल, नि कोमल)
8.संधिप्रकाश
9.गायकों के गुण व अवगुण
10.तान व प्रकार (सरल,कूट,मिश्र,बोल)
11.गमक
12.स्थाई
13.गीत (बड़ा ख्याल, धमार(होरी), टप्पा)
14.ताल- (दुगुन,तुगुन,चौगुन)
15.ध्रुपद,धमार

16.जीवनी
सारंगदेव
हरिदास

4th year Syllabus

1.गीत (टप्पा,ठुमरी,तराना,‌तिरवट,चतुरंग,भजन,गीत,गजल,आदि)
2.राग-रागिनी पद्धति
3.आधुनिक आलाप गायन विधि
4.तान
5.विवादी स्वर का प्रयोग
6.निबध्द गान के प्राचीन प्रकार (प्रबंध, वास्तु आदि)
7.धातु
8.अनिबध्द गान
22श्रुतियों विभाजन (आधुनिक और प्राचीन मत)
10.खींचे हुए तार की लंबाई का नाद के ऊंचे-नीचे पन से संबंध
11.छायालग, संकीर्ण राग
12.परमेल, प्रवेशक राग
13.रागों का समय चक्र
14.दक्षिणी और उत्तरी हिंदुस्तानी पद्धतियों के स्वर की तुलना
15.रागों का समय चक्र निश्चित करने में अध्वदर्शक स्वर
16.वादी-संवादी, पूर्वांग-उत्तरांग का महत्व
17.उत्तर भारतीय सप्तक के 32 थाटों की रचना
18.आधुनिक थाटों के प्राचीन नाम
19.तिरोभाव- अविर्भाव, अल्पत्व-बहुत्व
20.रागों का सूक्ष्म तुलनात्मक अध्ययन
21.राग पहचाना

22.जीवनी
भरत
अहोबल
वेंकटमखि
मानसिंह

First Year – Second Year

Third Year – Fourth Year

Fifth Year – Sixth Year

Seventh Year